नियम व शर्तें

उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट uppvvvn.org.in पर आपका स्वागत है!

ये नियम और शर्तें इंटरनेट पर स्थित uppvvvn.org.in एवं complain.uppvvvn.org.in की वेबसाइट के उपयोग के लिए नियमों और विनियमों को रेखांकित करती हैं।

इस वेबसाइट पर पहुँचने पर हम ये मानेंगे कि आप हमारे समस्त नियमों एवं शर्तों को स्वीकारते हैं। यदि आप हमारे नियमों व शर्तों से सहमत नहीं हैं तो आप uppvvvn.org.in एवं complain.uppvvvn.org.in का उपयोग जारी न रखें।

निम्नलिखित शब्दावली हमारे समस्त कायदों तथा सभी समझौतों पर लागू होती है:

"ग्राहक", "आप" और "आपका" आपको संदर्भित करता है, वह व्यक्ति जो इस वेबसाइट पर लॉग इन करता है और कंपनी के नियमों और शर्तों का अनुपालन करता है। "कंपनी", "हमारा", "हम", "हमारा" और "हम", हमारी कंपनी को संदर्भित करता है। "पार्टी", "पार्टियाँ", या "हम", ग्राहक और स्वयं दोनों को संदर्भित करता है। सभी शर्तें कंपनी की बताई गई सेवाओं के प्रावधान के संबंध में ग्राहक की जरूरतों को पूरा करने के स्पष्ट उद्देश्य के लिए सबसे उपयुक्त तरीके से ग्राहक को हमारी सहायता की प्रक्रिया शुरू करने की स्वीकृति, प्रचलित नियमों के अनुसार और उसके अधीन संदर्भित करती हैं। भारत का कानून. उपरोक्त शब्दावली या एकवचन, बहुवचन, पूंजीकरण और/या वह/वे में अन्य शब्दों का कोई भी उपयोग, विनिमेय के रूप में लिया जाता है और इसलिए उसी को संदर्भित करता है।

लाइसेंस

जब तक अन्यथा न कहा जाए, uppvvvn.org.in और/या इसके लाइसेंसधारक uppvvvn.org.in पर सभी सामग्री के लिए बौद्धिक संपदा अधिकार रखते हैं। सभी बौद्धिक संपदा अधिकार सुरक्षित हैं। आप इन नियमों और शर्तों में निर्धारित प्रतिबंधों के अधीन अपने निजी उपयोग के लिए uppvvn.org.in से इसे एक्सेस कर सकते हैं।

आपको नहीं करना चाहिए:

uppvvvn.org.in से सामग्री पुनः प्रकाशित करें

uppvvvn.org.in से सामग्री बेचें, किराए पर लें या उप-लाइसेंस दें

uppvvvn.org.in से सामग्री का पुनरुत्पादन, डुप्लिकेट या प्रतिलिपि बनाना

uppvvvn.org.in से सामग्री पुनः वितरित करें

यह समझौता इसी तारीख से शुरू होगा।

हमारी सामग्री से हाइपरलिंकिंग

निम्नलिखित समूह पूर्व लिखित स्वीकृति के बिना हमारी इंटरनेट साइट से जुड़ सकते हैं:

1- केंद्र सरकार के विभाग;
2- राज्य सरकार के विभाग;
3- सरकारी एजेंसियों;
4- सर्च इंजन;

ऑनलाइन लिस्टिंग वितरक हमारी वेबसाइट से उसी तरह लिंक कर सकते हैं जैसे वे अन्य सूचीबद्ध निगमों की वेबसाइटों से हाइपरलिंक करते हैं और सिस्टम-व्यापी अधिकृत निगम गैर-कमाई वाले व्यवसायों, दान क्रय विभाग की दुकानों, और दान धन उगाहने वाली एजेंसियों को आमंत्रित करने के अलावा, जो हमारी इंटरनेट वेबसाइट से ऑनलाइन लिंक नहीं हो सकते हैं।

हम निम्नलिखित प्रकार के संगठनों से अन्य लिंक अनुरोधों पर विचार कर सकते हैं:

1- दान का प्रतिनिधित्व करने वाले संघ या अन्य समूह;
2- ऑनलाइन निर्देशिका वितरक;
3- इंटरनेट पोर्टल;
4- लेखांकन, कानून और परामर्श फर्म;
5- सरकारी शिक्षण संस्थान
6- सरकार द्वारा अनुमोदित व्यवसाय/कौशल विकास केंद्र

यदि हम निर्णय लेते हैं तो हम इन संगठनों के लिंक अनुरोधों को मंजूरी दे सकते हैं:

1- संगठन का हमारे पास कोई नकारात्मक रिकॉर्ड नहीं है।
2- लिंक सामान्य संसाधन जानकारी के संदर्भ में है।

ये संगठन हमारे होम पेज से तब तक लिंक हो सकते हैं जब तक लिंक:

1- किसी भी तरह से भ्रामक नहीं है;
2- लिंकिंग पार्टी और उसके उत्पादों या सेवाओं के प्रायोजन, समर्थन, या अनुमोदन का झूठा संकेत नहीं देता है; और
3- लिंकिंग पार्टी की साइट के संदर्भ में सही व्याख्या हो।

यदि आप ऊपर पैराग्राफ 2 में सूचीबद्ध संगठनों में से एक हैं और हमारी वेबसाइट से जुड़ने में रुचि रखते हैं, तो आपको uppvvn.org.in पर एक ई-मेल भेजकर हमें सूचित करना होगा। कृपया अपना नाम, अपने व्यवसाय का नाम, संपर्क विवरण और अपनी वेबसाइट का यूआरएल, यूआरएल की एक सूची जिससे आप हमारी इंटरनेट साइट से लिंक करना चाहते हैं, और हमारी वेबसाइट पर उन यूआरएल की एक सूची शामिल करें जिनसे आप वास्तव में लिंक करना चाहते हैं। इसके बाद कृपया प्रतिक्रिया के लिए 2-3 सप्ताह या हमारे मेल का इंतजार करें।

स्वीकृत संगठन हमारी वेबसाइट से निम्नानुसार हाइपरलिंक कर सकते हैं:

1- हमारे नाम के प्रयोग से; या
2- यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर के उपयोग से लिंक किया जा रहा है, या
3- हमारी वेबसाइट से जुड़े किसी भी अन्य विवरण का उपयोग लिंकिंग पार्टी की साइट पर सामग्री के संदर्भ और प्रारूप के भीतर समझ में आता है।

अनुपस्थित ट्रेडमार्क लाइसेंस समझौते को लिंक करने के लिए uppvvvn.org.in के लोगो या अन्य कलाकृति के उपयोग की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ऑनलाइन शिकायत प्रस्तुत करने का पोर्टल:

हमारा ऑनलाइन शिकायत पोर्टल complain.uppvvvn.org.in उपयोगकर्ताओं को हमारी योजनाओं, सेवाओं या हमारे विभाग से संबंधित अन्य मामलों के बारे में शिकायत दर्ज करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। हमारे पोर्टल के माध्यम से शिकायत दर्ज करके, आप अपनी सर्वोत्तम जानकारी के अनुसार सटीक और सच्ची जानकारी प्रदान करने के लिए सहमत हैं।

सामग्री दिशानिर्देश:

उपयोगकर्ता ऑनलाइन शिकायत पोर्टल के माध्यम से प्रस्तुत की गई अपनी शिकायतों की सामग्री के लिए पूरी तरह जिम्मेदार हैं। कोई भी सामग्री जो गैरकानूनी, हानिकारक, धमकी देने वाली, अपमानजनक, उत्पीड़न करने वाली, मानहानिकारक, अश्लील, अश्लील, अपमानजनक, दूसरे की गोपनीयता पर हमला करने वाली, घृणास्पद, या नस्लीय, जातीय या अन्यथा आपत्तिजनक है, बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

गोपनीयता:

हम अपने ऑनलाइन शिकायत पोर्टल के माध्यम से प्रस्तुत सभी शिकायतों की गोपनीयता का सम्मान करते हैं। हालाँकि, कृपया ध्यान रखें कि शिकायतों में दी गई कुछ जानकारी जैसे नाम, पता, पूर्ण संपर्क विवरण, आईपी पता, आईडी, फोटो, ईमेल, संपर्क नंबर, स्थान आदि हमारे डेटाबेस में संग्रहीत की जाएंगी। इसका कारण यह है कि उपरोक्त जानकारी को जांच और समाधान उद्देश्यों के लिए संबंधित पक्षों के साथ साझा करने की आवश्यकता हो सकती है।

सूचना का उपयोग:

ऑनलाइन शिकायत पोर्टल के माध्यम से प्रस्तुत की गई जानकारी का उपयोग शिकायतों की जांच और समाधान के उद्देश्य से किया जा सकता है। शिकायत दर्ज करके, आप इन उद्देश्यों के लिए अपनी जानकारी के उपयोग के लिए सहमति देते हैं।

तृतीय-पक्ष लिंक

हमारे ऑनलाइन शिकायत पोर्टल में तीसरे पक्ष की वेबसाइटों या सेवाओं के लिंक हो सकते हैं जो हमारे स्वामित्व या नियंत्रण में नहीं हैं। किसी भी तीसरे पक्ष की वेबसाइटों या सेवाओं की सामग्री, गोपनीयता नीतियों या प्रथाओं पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है और हम इसके लिए कोई ज़िम्मेदारी नहीं लेते हैं। आप आगे स्वीकार करते हैं और सहमत होते हैं कि हम ऐसी किसी भी सामग्री, सामान के उपयोग या निर्भरता के कारण या उसके कारण होने वाली किसी भी क्षति या हानि के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होंगे।

आईफ्रेम्स

हमारी लिखित अनुमति के बिना, आप हमारे वेबपेजों और इसकी सामग्रियों के आसपास किसी भी प्रकार के फ्रेम/संपादन का निर्माण/संपादन/शामिल नहीं कर सकते हैं जो किसी भी तरह से हमारी वेबसाइट की दृश्य प्रस्तुति या उपस्थिति को बदलते हैं।

सामग्री दायित्व

आपकी वेबसाइट पर दिखाई देने वाली किसी भी सामग्री के लिए हम ज़िम्मेदार नहीं होंगे। आप अपनी वेबसाइट पर आने वाले सभी दावों से हमारी सुरक्षा और बचाव करने के लिए सहमत हैं। किसी भी वेबसाइट पर कोई भी लिंक प्रदर्शित नहीं होना चाहिए जिसे अपमानजनक, अश्लील या आपराधिक माना जा सकता है, या जो किसी तीसरे पक्ष के अधिकारों का उल्लंघन करता है, अन्यथा उल्लंघन करता है, या उल्लंघन या अन्य उल्लंघन की वकालत करता है।

आपकी गोपनीयता

कृपया हमारी निजता नीति को पढ़ें।

अधिकारों का आरक्षण

हम यह अनुरोध तथा क़ानूनी कार्यवाही करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं कि आप हमारी वेबसाइट के सभी लिंक या किसी विशेष लिंक को हटा दें। आप अनुरोध पर हमारी वेबसाइट के सभी लिंक तुरंत हटाने की स्वीकृति देते हैं। हम किसी भी समय इन नियमों और शर्तों और इसकी लिंकिंग पॉलिसी में संशोधन करने का अधिकार भी सुरक्षित रखते हैं। हमारी वेबसाइट से लगातार लिंक करके, आप इन लिंकिंग नियमों और शर्तों से बंधे रहने और उनका पालन करने के लिए सहमत हैं।

कॉपीराइट का दावा और हमारी वेबसाइट से लिंक और सामग्री को हटाना

यदि आपको हमारी वेबसाइट पर किसी भी प्रकार का लिंक, चित्र, पाठ, लेख आदि सामग्री मिलती है जो किसी भी कारण से आपत्तिजनक है जैसे किसी व्यक्ति, विशेष, धर्म, संप्रदाय, स्थान, नग्नता, गुमराह करने वाली और कॉपीराइट सामग्री, तो आप किसी भी समय हमसे संपर्क करने और हमे सूचित करने के लिए स्वतंत्र हैं। Visiesoft Technology Private Limited नामक कंपनी जिसने उक्त वेबसाइट बनाई है या उसके किसी भी कर्मचारी को किसी भी परिस्थिति में उपरोक्त किसी भी गलत कार्य के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा। हम लिंक हटाने के अनुरोध पर निश्चित रूप से विचार करेंगे, लेकिन हम ऐसा करने या आपको सीधे जवाब देने के लिए बाध्य नहीं हैं।

हम यह सुनिश्चित नहीं करते हैं कि इस वेबसाइट पर सभी रिकॉर्ड जैसे पाठ, चित्र, संपर्क, योजनाएँ, अन्य सभी जानकारी सही हैं, हम इसकी पूर्णता या सटीकता की गारंटी नहीं देते हैं; न ही हम यह सुनिश्चित करने का वादा करते हैं कि वेबसाइट उपलब्ध रहेगी या इंटरनेट साइट पर सामग्री और योजनाएं सहेजी जाएंगी और समय पर अपडेट की जाएंगी।

अस्वीकरण

लागू कानून द्वारा अनुमत अधिकतम सीमा तक, हम अपनी वेबसाइट और इस वेबसाइट के उपयोग से संबंधित सभी अभ्यावेदन, वारंटी और शर्तों को बाहर रखते हैं। इस अस्वीकरण में कुछ भी नहीं होगा:

1- धोखाधड़ी या कपटपूर्ण गलतबयानी के लिए हमारी या आपकी देनदारी को सीमित या बाहर करना;
2- हमारी या आपकी देनदारियों को किसी भी तरह से सीमित करना जिसकी लागू कानून के तहत अनुमति नहीं है; या

इस चरण में और इस अस्वीकरण में अन्यत्र निर्धारित दायित्व की बाधाएँ और निषेध:

1- पिछले पैराग्राफ की समस्या; और
2- अस्वीकरण के तहत उत्पन्न होने वाली सभी देनदारियों को नियंत्रित करता है, जिसमें निपटान, अपकृत्य और वैधानिक जिम्मेदारी के उल्लंघन में आने वाली देनदारियां शामिल हैं।

नियम एवं शर्तों में परिवर्तन

हम किसी भी समय इन नियमों और शर्तों को संशोधित करने या बदलने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। परिवर्तनों के लिए इन नियमों और शर्तों की समय-समय पर जाँच करना आपकी ज़िम्मेदारी है। इन नियमों और शर्तों में किसी भी बदलाव को पोस्ट करने के बाद आपके द्वारा वेबसाइट का निरंतर उपयोग उन परिवर्तनों की स्वीकृति माना जायेगा। उपरोक्त किसी भी विषय से सम्बंधित किसी भी प्रकार की क़ानूनी प्रक्रिया सिर्फ और सिर्फ लखनऊ न्यायपालिका में ही दर्ज किया जायेगा।